केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन बने WHO एग्जीक्यूटिव बोर्ड के चेयरमैन

0
166
central-health-minister-dr-harsh-vardhan-to-be-who-executive-board-chairman-what-it-meant-for-india-IndiNews

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज (शुक्रवार) 22 May 2020 को WHO के 34-सदस्यीय डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष का कार्यभार संभाल लिया. भारत फ़िलहाल कोविड​​-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं जिसे दुनियाँ भर के देशों में सराहा जा रह है, कोविड​​-19 महामारी के खिलाफ भारत के अभियान को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री होने के नाते डॉ हर्षवर्धन संभाल रहे हैं. डॉ हर्षवर्धन ने जापान के हिरोकी नकातानी का स्थान लिया है.

WHO एग्जीक्यूटिव बोर्ड में 34 तकनीकी रूप से योग्य सदस्य शामिल हैं जिनका कार्यकाल तीन साल का होगा वहीं चेयरमैन का पद एक-एक साल के लिए क्षेत्रवार रोटेशन के आधार पर चुना जाता है, पिछले साल तय किया गया था कि शुक्रवार से शुरू होने वाले पहले वर्ष के लिए भारत का उम्मीदवार कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष होगा. डब्ल्यूएचओ ने सदस्य देशों को छह क्षेत्रीय समूहों में बांट रखा है – अफ्रीकी क्षेत्र, अमेरिकी क्षेत्र, दक्षिण एशियाई क्षेत्र, यूरोपीय क्षेत्र, पूर्वी भूमध्यसागरीय क्षेत्र और पश्चिमी प्रशांत सागरीय क्षेत्र. इन क्षेत्रों के प्रतिनिधि एक-एक वर्ष के लिए एग्जिक्युटिव बोर्ड के चेयरमैन का पद संभालते हैं

डब्‍ल्‍यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड का मुख्य कार्य हेल्‍थ असेंबली की ओर से लिए गए निर्णय और नीतियों को लागू करना तथा इसके कार्य को सुविधाजनक बनाना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here