प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर बोले मोदी ‘मैं उन्हें मन से कभी माफ़ नहीं कर पाऊंगा’

0
157
प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर बोले मोदी 'मैं दिल से उन्हें कभी माफ नहीं कर पाऊंगा'-PM Modi condemned the statement about mahatma gandhi murdrer nathuram godse by BJP leader

प्रज्ञा सिंह ठाकुर द्वारा महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने वाले बयान पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, गांधी जी या गोडसे के बारे में जो बयान दिए गए हैं वो बहुत ख़राब है और समाज के लिए बहुत गलत हैं. ये अलग बात है की उन्होंने माफ़ी मांग ली, लेकिन मैं उन्हें मन से कभी माफ़ नहीं कर पाऊंगा.

दरअसल जब प्रज्ञा सिंह ठाकुर से सवाल किया कि कमल हासन ने नाथूराम गोडसे को हिंदू आंतकवादी बताया था, इस बारे में वह क्या कहना चाहती हैं? इसके जवाब में प्रज्ञा ने कहा, ‘नाथूराम गोडसे देशभक्त थे. देशभक्त हैं और देशभक्त रहेंगे. उन्हें हिंदू आतंकवादी बताने वाले लोग स्वयं के गिरेबान में झांककर देखें. अबकी बार चुनाव में ऐसे लोगों को जवाब दे दिया जाएगा.’

प्रज्ञा ठाकुर का यह एक विवादास्पद बयान है जिसकी बड़े पैमाने पर आलोचना की जा रही है. हालाँकि पार्टी के दबाव के बाद, भोपल से भाजपा की लोकसभा प्रत्याशी ने माँफी माँग ली है परंतु ये मामला अभी शांत होता नहीं दिख रहा है. भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा प्रज्ञा ठाकुर के बयान की आलोचना को एक सकारात्मक क़दम माना जाना चाहिए, लेकिन क्या सिर्फ़ आलोचना कर देना काफ़ी है? अगर सच में पीएम मोदी को ऐसा लगता है की प्रज्ञा सिंह ठाकुर का यह बयान गलत है और माँफी के लायक़ नहीं है तो भाजपा कोई कार्रवाई क्यों नहीं कर पा रही है?

प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा ने अधिकारिक रूप से प्रज्ञा ठाकुर के बयान का खंडन किया है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है. ऐसे में सवाल उठता है की प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा प्रज्ञा सिंह ठाकुर को लेकर इतनी मजबूर क्यों है? और क्यों कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है?

ऐसे बयान का बस खंडन करना इसलिए नाकाफ़ी है क्योंकि समय समय भाजपा और इसके संबंधित नेताओं द्वारा नाथूराम गोडसे का महिमामंडन किया जाता रहा है. प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बयान का बचाव करते हुए मोदी सरकार के एक मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने ट्वीट कर कहा “मुझे खुशी है कि 70 सालों बाद आज की पीढ़ी एक बदले हुए वैचारिक माहौल में बहस कर रही है और दोषी को सुने जाने की अच्छी गुंजाइश देती है. नाथूराम गोडसे को भी आखिरकार इस बहस से खुशी हुई होगी!” हेगड़े ने इसके बाद एक और ट्वीट कर कहा “वक्त आ गया है कि हम क्षमा मांगने के दौर से आगे बढ़े! अगर अभी नहीं तो…कब?”

प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर बोले मोदी 'मैं दिल से उन्हें कभी माफ नहीं कर पाऊंगा'-PM Modi condemned the statement about mahatma gandhi murdrer nathuram godse by BJP leader

हालाँकि बाद में मोदी के मंत्री अनंत कुमार हेगड़े (Anant Kumar Hegde) ने दोनों ट्वीट को डिलीट कर सफाई देते हुए कहा ‘मेरा ट्विटर अकाउंट कल हैक हो गया था। गांधी जी की हत्यारे के लिए कोई सहानुभूति नहीं हो सकती. उनके राष्ट्र के लिए योगदान का हम सभी का पूरा सम्मान है.’

भाजपा के अध्यक्ष अमित सह ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ट्विटर पर लिखा “विगत 2 दिनों में श्री अनंतकुमार हेगड़े, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर और श्री नलीन कटील के जो बयान आये हैं वो उनके निजी बयान हैं, उन बयानों से भारतीय जनता पार्टी का कोई संबंध नहीं है.”

कर्नाटक से बीजेपी सांसद नलिन कुमार कटील ने तो गोडसे को लेकर विवादित बयान देते हुए इसमें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को भी घसीट दिया. नलिन ने गोडसे की तुलना राजीव गांधी से कर दी. नलिन ने कहा “गोडसे ने एक को मारा, कसाब ने 72 को मारा, राजीव गांधी ने 17 हजार को मारा. अब आप खुद तय कर लीजिए कि कौन ज्यादा क्रूर है?”

प्रज्ञा ठाकुर के बयान पर बोले मोदी 'मैं दिल से उन्हें कभी माफ नहीं कर पाऊंगा'

वहीं कांग्रेस अब इस मामले को भुनाने में लगी है जो देश में चुनावी माहौल को देखकर स्वाभाविक भी है. कांग्रेस पार्टी ने चुनाव प्रचार खत्म होते ही अपने ट्विटर हैंडल @INCIndia की प्रोफाइल फोटो बदल दी. कांग्रेस ने अब अपने ट्विटर हैंडल पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पोटो लगाई है. साथ ही जनता से कांग्रेस को वोट देने की अपील की है. इससे पहले कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर पार्टी का चुनाव चिन्ह (हाथ के पंजे का निशान) प्रोफाइल फोटो में यूज किया जा रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here