सीतामढ़ी के सांसद राम कुमार शर्मा

0
1029

राम कुमार शर्मा भारत के उन सांसदों में से हैं जो मीडिया में बिना शोर मचाये 5 साल तक काम करते रहे. आज के समय में राम कुमार शर्मा को जो सबसे अलग बनाता है वह है उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला ना होना. किसान परिवार से सम्बन्ध रखने वाले राम कुमार पढ़ाई पूरी करने के बाद से ही वो सामाजिक कार्यों से जुड़ गए थे. बिना कोई राजनैतिक बैकग्राउंड के अपनी एक अलग पहचान बनायी. उनको लोकप्रियता बढ़ती गयी और इसी बीच वो ग्राम पंचायत के मुखिया के लिए चुने गए. मुखिया के कार्यकाल(2001-2006 और 2011-2014) के दौरान बहुत सारे उल्लेखनीय काम करने से सीतामढ़ी के आसपास उनको उदाहरण स्वरूप प्रस्तुत किया जाने लगा.

indinews.in Ram Kumar Sharma

यही से वो राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RSLP) के संस्थापक उपेंद्र कुशवाहा के संपर्क में आये. उपेंद्र कुशवाहा ने राम कुमार जी के कार्यशैली और उनकी लोकप्रियता को देखते हुए 2014 के लोकसभा चुनाव में सीतामढ़ी RSLP का उम्मीदवार बनाया. चुनाव में रामकुमार शर्मा की निर्णायक जीत हुई. इस तरह एक सामान्य से व्यक्ति अपने सेवा भाव के कारण बिना किसी अपराध का सहारा लिए गावँ से सांसद भवन तक का सफर करने में सफल रहे.

भारत सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार उनसे जुड़ी जानकारी इस प्रकार है :-

Ram Kumar Sharma
Constituency:Sitamarhi
Party:Rashtriya Lok Samta Party
Father’s Name:Late Shri Mahesh Prasad Sharma
Mother’s Name:Smt. Ramsati Devi
Date of Birth:Wednesday, January 8, 1964
Birth Place:Bengha Tole Nanpur, Distt. Sitamarhi, Bihar

Positions Held:

2001-2006 and 2011-2014 Mukhiya, Gram Panchyat
May, 2014 Elected to 16th Lok Sabha
1 Sep. 2014 onwards Member, Committee on Subordinate Legislation
Member, Standing Committee on Transport, Tourism and Culture
Member, Consultative Committee, Ministry of Tourism and Culture
OTHER INFO:Director, Land Development Bank, Patna, Bihar : (2005 – 2010) Chairman, Block Trade Association : (2007 – 2015) Chairman, PACKS : (2009 – 2015)

Social Media links : Facebook Twitter

सोलहवें लोकसभा के कार्यकाल के दौरान उनके द्वारा किये गये कुछ महत्वपूर्ण कार्य:

indinews.in Ram Kumar Sharma• मां जानकी की स्थली सीतामढ़ी के पुनौराधाम, जानकी स्थान, हलेश्वरस्थान व पंथ पाकड़ को रामायण सर्किट में शामिल करा कर करीब 153 करोड़ का डीपीआर तैयार कर स्वीकृति दिलाई है, शीघ्र ही कार्य मू‌र्त्तरूप लेना शुरू हो जाएगा.
• वर्षों से सुखाड़ का दंश झेल रही लखनदेई नदी के जीर्णोद्धार का कार्य तथा मनुषमारा नदी के पानी निस्तारण कार्य प्रारंभ कराया. रातो नदी पर बांध निर्माण का कार्य प्रारंभ कराया, जिसकी अनुमानित लागत 106 करोड़ है.
• नरकटिया-रक्सौल बड़ी लाइन, विधुतीकरण के बाद दिल्ली-मुम्बई तक सीतामढ़ी से रेल सेवा.
• जिले की सड़क व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए दो एनएच 527 एवं 122 ए की स्वीकृति दिलाई. एनएच 104 का निर्माण कार्य के लिए राशि आवंटित कराया.
• संसदीय क्षेत्र में करीब 175 प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से कार्य प्रारंभ कराया.
• जिले को नक्सल प्रभावित जिला से हटाकर आकांक्षी जिला में चयन कराया. इससे जिले के विकास कार्यों को गति मिलेगी.
• 13 हेल्थ वेलनेस सेंटर की स्वीकृति दिलाई है।इसमें भुतही व सहियारा का उदघाटन हो चुका है. हेल्थ वेल्नेस सेन्टर के अलावा मुरादपुर में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दिलाकर निर्माण के लिए 515 करोड़ का आवंटन दिलाया.
• सीतामढ़ी से पाटलीपुत्र इंटरसिटी व नई दिल्ली तक कई ट्रेनों की सुविधा दिलाने का प्रयास जारी है.
• विद्युत क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए 13 विद्युत सब स्टेशन एवं परमानंदपुर में पावर ग्रीड का कार्य प्रारंभ कराया.
• शिक्षा के क्षेत्र में 16 मध्य विद्यालयों को मॉडल विद्यालय के रूप में विकसित करने की स्वीकृति दिलाया.
• जिले में एक नया केंद्रीय विद्यालय व एक मेडिकल कालेज की स्वीकृति.

  • विभिन्न पब्लिक लिमिटेड कंपनियों के सीएसआर फंड से जिले के अंतर्गत स्ट्रीट लाइट स्मार्ट क्लासेस शौचालय निर्माण इत्यादि का कार्य।

इन सबके अलावा प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. सीतामढ़ी में स्वच्छता अभियान को कई बार सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों के द्वारा सराहा गया.

सांसद जी सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार आम जनता के संपर्क में रहते हैं मुख्यतः फेसबुक और ट्विटर . facebook और twitter से उनसे जुड़ने के लिए निचे दिए लिंक का प्रयोग करें.

Facebook Twitter

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here