केंद्र सरकार ने जारी की देश के रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की लिस्‍ट, पढें पूरी लिस्ट

0
401
COVID19 Corona Positive Patient Found In Rambagh-Purnea Bihar-IndiNews

देश में कोरोना को देखते हुए लगाया गया लॉकडाउन की समय-सीमा 3 मई को खत्‍म हो रही है। ऐसे में देशवासियों के मन में सिर्फ एक सवाल खड़ा हो रहा है कि आखिर 4 मई से देश फिर से पहले की तरह खुलेगा या नहीं। इसकी उम्‍मीद इसलिए कम हैं, क्‍योंकि आज ही केंद्र सरकार ने देश में तमाम राज्‍यों के जिलों की एक लिस्‍ट जारी की है जिसको रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन दर्शाया गया है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि जिस राज्‍य में सबसे ज्‍यादा रेड जोन हैं, उसको शायद ही 3 मई के बाद कोई रियायत मिले। क्‍योंकि अभी तक कोरोना से लड़ी जा रही जंग में यह देखा जा रहा है कि किसी भी जगह को ग्रीन जोन में तभी शामिल किया जाता है, जबतक वहां पर 21 दिन तक कोई नया केस सामने नहीं आए।

कोरोना की लड़ाई में सबसे बड़ी दिक्‍कत महाराष्‍ट्र, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, यूपी और दिल्‍ली के लिए हैं। केंद्र सरकार ने राज्‍यों के जिलों की जोन के हिसाब से जो लिस्ट जारी की, उसके मुताबिक देश में रेड जोन मे 130 जिले, आरेंज जोन मे 284 जिले और ग्रीन जोन मे 319 जिले हैं। इसके साथ ही देश में कुछ ऐसे भी राज्‍य हैं, जिसमें कोई रेड जोन नहीं है। इनमें अरुणाचल प्रदेश, असम, दादर और नगर हवेली, दमन और द्वीप, गोवा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख, लक्ष्‍यद्वीप, मणिपुर, मेघायल, मिजोरम, नागालैंड, पाडुचेरी, सिक्‍कम और त्रिपुरा शामिल हैं।

ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर 3 मई को देशवासियों को संबोधित करेंगे तो यह माना जा रहा है कि जिन राज्‍यों के जिलों को रेड जोन घोषित किया गया है, उनमें एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा। हालांकि यहां पर सबसे ज्‍यादा परेशानी दिल्‍ली के लोगों को होने वाली हैं, क्‍योंकि यहां के सभी 11 जिलों को रेड जोन में शामिल किया गया है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि शायद 3 मई के बाद यहां पर लॉकडाउन की समय-सीमा को बढ़ाया जा सके। सूत्रों से पहले भी यह जानकारी मिल चुकी हैं कि दिल्‍ली में लॉकडाउन को 16 मई तक बढ़ाए जाने पर विचार किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here