लद्दाख में LAC पर हुई झड़प में घायल 4 जवान गंभीर, जारी है इलाज

0
346
4-indian soldiers-injured-in-India-China-clash-serious-treatment-continue-IndiNews

भारत चीन सीमा पर स्थिति बेहद नाज़ुक है, ऐसे समय में जब दुनिया कोरोना जैसी महामारी से जूझ रही है वहीं इस महामारी के लिए ज़िम्मेदार देश चीन भारत से युद्ध को आमदा है. सोमवार शाम चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हुए थे. वहीं अब खबर है कि चार भारतीय सैनिकों की स्थिति गंभीर बनी हुई है और उनका इलाज चल रहा है. दूसरी तरफ चीन को इस झड़प में हुई क्षति के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है. अनुमान लगाया जा रहा है की चीन के 40 से अधिक सैनिक या तो मारे गए हैं या फिर घायल हैं, हालाँकि की किसी भी तरह से इस बात की कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

बत दे कि 15 जून की रात को वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की इस अप्रत्याशित कार्रवाई हुई. दरअसल सैनिकों के बीच पथराव हुआ. डंडों से एक-दूसरे पर हमला किया गया. चीन ने भी मान लिया है कि सोमवार (15 जून) रात वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लद्दाख की गलवान घाटी में हिंसक झड़प के दौरान उसके भी सैनिक मारे गए हैं. चीन ने ये अधिकारिक तौर पर ये नहीं बताया की कितने सैनिक हताहत हुए हैं.

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर ताजा घटनाक्रम के बाद एक चीनी सैन्य प्रवक्ता ने मंगलवार (16 जून) को भारतीय सैनिकों से अपील करते हुए कहा कि वे सीमा पर चीनी सैनिकों के खिलाफ सभी भड़काऊ कार्रवाइयों को तुरंत रोके और बातचीत के माध्यम से विवादों को सुलझाने के सही रास्ते पर वापस आए. पीएलए ने कहा, “भारतीय सैनिकों ने एक बार फिर गलवान घाटी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार किया और जानबूझकर उकसाने वाले हमले किए, जिससे गंभीर संघर्ष हुआ और सैनिक हताहत हुए.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here