राबड़ी देवी पर टिप्पणी के लिए आजतक के एंकर ने माँगी माफी, सोशल मीडिया ने एंकर के सोच पर उठाया सवाल

0
681
aaj-tak-anchor-apologises-for-tweet-against-rabri-devi-social-media-is-calling-biased-thinking-IndiNews-राबड़ी देवी पर टिप्पन्नी के लिए आजतक ऐंकर ने माँगी माफी, सोशल मीडिया ने ऐंकर के सोच पर उठाया सवाल

मीडिया और एंकरों पर किसी ख़ास पार्टी के समर्थन और राजनीतिक पार्टीयों के लिए काम करने का आरोप पहले भी लगता रहा है, ये कोई नई बात नहीं है; लेकिन जिस प्रकार से मीडिया के लोग सरेआम किसी एक पार्टी का समर्थन और उसके विरोधी पार्टियों पर हमला आज कर रहे हैं ये पहले नहीं के बराबर था. ये एक नई प्रचलन है जिसमें आपको TV चैनल के एंकर और शीर्ष के रिपोर्टर कभी कभी किसी ख़ास पार्टी के प्रवक्ता के तरह बात करते हुए दिख सकते हैं और इसी कारण ऐसे मीडिया पर गोदी मीडिया होने का आरोप लगता है.

ऐसा ही एक एंकर हैं निशान्त चतुर्वेदी अगर आप आजतक देखते हैं तो आपने इसे ज़रूर देखा होगा. निशान्त चतुर्वेदी बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा नरेंद्र मोदी पर किए टिप्पणी को पचा नहीं पाया और ट्वीट कर राबड़ी देवी को नीचा दिखाने का कोशिश किया, निशान्त चतुर्वेदी की ऐसी प्रतिक्रिया पर बहुत से नेताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों ने विरोध जताया. लेकिन सबसे करारा जवाब ख़ुद राबड़ी देवी के ट्विटर अकाउंट से दिया गया. पहले जानते हैं आख़िर क्या था राबड़ी देवी का ट्वीट जिसे आजतक के एंकर के लिए पचाना मुश्किल हो गया.

राबड़ी देवी के इस बयान के बाद आजतक के सम्पादक और एंकर निशान्त चतुर्वेदी ने मखौल बनने के इरादे से ये ट्वीट किया, ज़ाहिर है की ये कोई कटाक्ष नहीं बल्कि चतुर्वेदी के अज्ञानता और अहंकार को दिखता है. हालाँकि राबड़ी देवी ने चतुर्वेदी को उसी के भाषा में जवाब भी दिया.

आजतक देश के प्रमुख हिंदी न्यूज़ चैनल है, क्या ऐसे न्यूज चैनल के एंकर और एडिटर की इतनी जानकारी नहीं है की नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट का संचालन कैसे होता है? क्या पीएम मोदी या कोई भी अन्य बड़े नेता ख़ुद अपना सोशल मीडिया अकाउंट चलते हैं?

अगर इतने बड़े मीडिया हाउस के सम्पादक ऐसी बात करने लगे तो क्या अंतर रह जाएगा, सोशल मीडिया पर फ़ेक अकाउंट बनाकर नेताओं के अन्ध्भक्ति में लगे ट्रोल करने वाले लोगों में और मीडिया कर्मियों में? राबड़ी देवी द्वारा मोदी पर किए टिप्पणी के जवाब में ये था निशान्त चतुर्वेदी का ट्वीट.

ज़्यादातर लोगों को पता है की सभी राजनीतिक पार्टियों का अपना सोशल मीडिया की टीम होती है जो पार्टी के प्रमुख नेताओं के सोशल मीडिया अकाउंट को संचालन करती है या संचालन में मदद करती है. सम्पादक जी क्या आपको लगता है मोदी जी ख़ुद ट्वीट करते हैं, एक तरफ़ उनका भाषण चल रहा होता है और दूसरी ओर उनका ट्वीट आता रहता है. ऐसा नहीं होता है और ये बहुत मुश्किल भी है क्योंकि बड़े नेताओं के पास इतना टाइम नहीं होता है की वो ट्विटर या फेसबूक पर अपना पोस्ट डालते रहें.

कुछ सामान्य बातें और जानकरियाँ सोशल मीडिया टीम ख़ुद शेयर करती है और जो भी नेताओं के बयान या जवाब होते हैं उसे नेताओं द्वारा सोशल मीडिया टीम को बताया जाता है समझाया जाता है जिसके बाद सोशल मीडिया टीम के लोग उसे सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं. और यही कारण है की STRENGTH को STREANH बताने वाले लोग भी सोशल मीडिया पर एकदम कड़क अंग्रेजी लिखते हैं.

“आज तक” इंडिया टुडे ग्रूप के अंतर्गत आने वाला एक हिंदी न्यूज़ चैनल है, इंडिया टुडे के अंतर्गत ऐसे कई और भी न्यूज़ चैनल, वेबसाइट, और पत्रिका है. दिलीप मंडल इंडिया टुडे में मैनेजिंग एडिटर रहे हैं और वो बताते हैं की निशान्त चतुर्वेदी उनके जूनियर रहे हैं, दिलीप मंडल ने भी चतुर्वेदी के इस ट्वीट पर अपनी प्रतिक्रिया शेयर किया. हालाँकि दिलीप मंडल का ट्विटर अकाउंट सत्यापित नहीं है लेकिन कई प्रमुख समाचार एजेन्सी ने इस हैंडल के हवाले से ख़बर किया है.

इंडिया टुडे के मैनेजिंग एडिटर रहे दिलीप मंडल ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर निशांत चतुर्वेदी का जैसे पोल खोल कर दिया, देखें ये ट्वीट.

NDTV के जानेमाने एंकर रविश कुमार ने फेसबूक पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा “ये आज तक के एंकर हैं। राबड़ी देवी के ट्विटर अकाउंट का माखौल उड़ा रहे हैं। पूछ रहे हैं कि ट्विटर का तीन बार उच्चारण कर सकती हैं या नहीं। राबड़ी देवी की राजनीति से असहमत हुआ जा सकता है। विरोध भी सही है। मगर इस तरह का मज़ाक़ करने का अधिकार बोध चतुर्वेदी जी को जाति के सामाजिक अहंकार और गोदी मीडिया के चापलूस होने से आता है।”

परेश रावल ट्विटर पर सबसे सक्रिय रहने वाले नेताओं में से एक हैं ऐसे में वो कैसे इस बयानबाज़ी में पीछे रहते, परेश रावल ने राबड़ी देवी के लीची वाले बयान पर टिप्पणी करते हुए कहा “पर चारा तो कही भी कैसे भी खा सकते है ।” लेकिन, राबड़ी देवी ने परेश रावल को उन्ही के भाषा में जवाब देते हुए कहा “तुम रील ही नहीं रीयल लाइफ में भी जोकर हो”

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने माँ पर हुए इस टिप्पणी के लिए इंडिया टुडे ग्रूप के चेयरमैन Aroon Purie और आजतक समेत अन्य TV चैनल के न्यूज़ डायरेक्टर Supriya Prasad को ट्वीट करते हुए उनके एक एंकर के द्वारा इस प्रकार की टिप्पणी पर सवाल उठाया और माँफी माँगने की सलाह दी जिसके जवाब में निशांत चतुर्वेदी ने माँफी माँगा.

इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कई अन्य ट्वीट भी सामने आए जिसमें कुछ प्रमुख ट्वीट इस प्रकार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here