इथोपिया हादसे के बाद डीजीसीए ने भारत में बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर लगाई रोक

डीजीसीए (डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने भारतीय एयरलाइन कंपनियों द्वारा बोइंग 737 मैक्स के प्रयोग पर आज शाम 4 बजे के बाद रोक लगा दिया है.

0
156
इथोपिया हादसे के बाद डीजीसीए भारत में बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर लगाई रोक - IndiNews
Image Source: Boing

इथोपिया हादसे के मद्देनज़र डीजीसीए (डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने भारत में बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर लगाई रोक लगा दिया है, आज शाम 4 बजे के बाद ये आदेश प्रभाव में होगा.

डीजीसीए ने मंगलवार रात को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी और कहा, “ये प्लेन तबतक सेवा से बाहर रहेंगे जबतक इनमें जरूरी बदलाव और सुरक्षा के लिए जरूर उपाय नहीं किये जाते हैं”. “यात्रियों की सुरक्षा हमेशा हमारी प्राथमिकता रहती है. इस कड़ी में हम यात्रियों की सुरक्षा के लिए दुनियाभर के विमान निर्माताओं और परिचालकों के संपर्क में रहते हैं” डीजीसीए ने आगे लिखा.

बता दें कि इथोपियन एयरलाइन का बोइंग 737 मैक्स विमान बीते रविवार को इथोपिया के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चार भारतीय समेत सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना के बाद दुनियाँभर में बोइंग 737 मैक्स विमानों को लेकर एक डर बन गया है यही कारण है की विभिन्न देशों में इसे लेकर अलग अलग तरह की कार्रवाई की गई है. बोइंग 737 मैक्स की ये कोई पहली घटना नहीं थी, इसके पहले पिछले साल अक्टूबर में लायन एयरलाइन का एक विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

इथोपिया हादसे के बाद डीजीसीए भारत में बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर लगाई रोक - IndiNews
Image Source: gulfnews.com

डीजीसीए के आदेश के बात भी फ़्लाइट ट्रैकिंग साइट के अनुसार SpiceJet द्वारा बोइंग 737 मैक्स प्रयोग में है, जिसे डीजीसीएबज के आदेश के अनुसार शाम 4 बजे तक उतारना होगा और मेंट्नेन्स के लिया भेजना पर सकता है. भारत में SpiceJet एक मात्र एयरलाइन कम्पनी है जो बोइंग 737 मैक्स का इस्तेमाल कर रही है स्पाइस जेट के अलावा जेट एयरवेज के पास पाँच बोइंग B737 Max है जो इथोपियन एयरलाइन के हादसे के पहले से ही इस्तेमाल में नहीं है. जेट एयरवेज द्वारा बक़ाया लिज़ राशि की भुगतान नहीं कर पाने के कारण ये सभी पाँच बोइंग B737 मैक्स यात्री विमान पिछले कुछ सप्ताह से प्रयोग में नहीं है.

इथोपिया हादसे के बाद डीजीसीए भारत में बोइंग 737 मैक्स विमानों की उड़ान पर लगाई रोक - IndiNews
Image Source: airliners.net

अमेरिका ने B737 मैक्स बनाने वाली कम्पनी बोइंग को तत्काल सुधार करने का आदेश दे दिया हो और उम्मीद की जा रही है की विमान में हो रही समस्या को सॉफ्टवेयर अपडेट के ज़रिए सुधार किया जाएगा. लेकिन, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, मलेशिया, आयरलैंड, आइसलैंड, ओमान और भारत जैसे देशों ने अपने अपने वायुक्षेत्र में सभी 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है. इससे पहले, चीन और इंडोनेशिया भी सोमवार को इन विमानों पर रोक लगा चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here