गिर गई कांग्रेस-जेडीएस की कुमारस्वामी सरकार, बेंगलुरु में 48 घंटों के लिए धारा 144 लागू

0
1010
hd-kumaraswamy-lost-trust-vote-karnataka-144-in-bangalore-for-48-hours-IndiNews
Image Credit: ANI

कर्नाटक विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के बाद अब वोटिंग हुई और एचडी कुमारस्वामी सरकार गिर गई. कई दिनों से चल रहे टाल मटोल के बाद आखिरकार मुख्यमंत्री कुमारस्वामी अपना बहुमत साबित नहीं कर सके. सरकार के पक्ष में 99 वोट पड़े, जबकि विरोध में 105 वोट डाले गए. इससे पहले विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान CM एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि मैं वोटिंग के लिए तैयार हूं.

आज विश्वास मत प्रस्ताव पर लंबी बहस हुई और हंगामे के बाद विधानसभा में वोटिंग हुई. विश्वासमत के खिलाफ 105 वोट पड़े. विश्वासमत के पक्ष में 99 वोट पड़े. आपको बता दें कि कांग्रेस-जेडीएस के 16 विधायकों ने करीब 15 दिनों पहले इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद से राजनीतिक संकट की स्थिति बनी हुई थी.

कुमारस्वामी ने कहा कि मैं खुशी-खुशी यह पद भी छोड़ने को तैयार हूं. उन्होंने कहा कि राजनीति में मैं अचानक और अप्रत्याशित तौर पर आया था. जब विधानसभा चुनाव का परिणाम (2018 में) आया था, मैं राजनीति छोड़ने की सोच रहा था. उधर, बेंगलुरु में एक फ्लैट के बाहर बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई गई.

hd-kumaraswamy-lost-trust-vote-karnataka-144-in-bangalore-for-48-hours-IndiNews

रेस कोर्स रोड पर एक फ्लैट में दो निर्दलीय विधायक ठहरे हुए थे. कांग्रेस के कार्यकर्ता वहां पहुंच गए. कुछ देर में बीजेपी के कार्यकर्ता भी वहां पहुंच गए और दोनों पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई. इस बीच शाम 6 बजे से बेंगलुरु में सभी शराब की दुकानें और बार को अगले 48 घंटों के लिए बंद कर दिया गया है और धारा 144 लगा दी गई है. पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने बताया कि बेंगलुरु में मंगलवार और बुधवार को धारा 144 लागू रहेगी. सभी पब, शराब की दुकानें 25 तारीख तक बंद रहेंगी. अगर कोई भी इन नियमों का उल्लंघन करता हुआ पाया जाएगा, तो उन्हें दंडित किया जाएगा.