कमलनाथ के निजी सचिव के घर छापा, करोड़ों का कैश बरामद

0
124

आयकर विभाग की टीम ने रविवार तड़के मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के ओएसडी (विशेष ड्यूटी पर तैनात अधिकारी) प्रवीण कक्कड़, रतुल पुरी तथा अन्य लोगों के भोपाल और इंदौर स्थित निजी आवास और अन्य ठिकानों पर दबिश दी है. इसमें बड़ी मात्रा में नगदी मिलने की बात भी सामने आ रही है. देशभर में तीन राज्यों के 50 ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी है जिसमें 300 अधिकारी लगे हुए हैं. अब तक तलाशी में करीब 9 करोड़ बरामद हुए हैं.

सूत्रों ने बताया कि आयकर के छापों के दौरान जब्त दस्तावेजों की विस्तृत जांच की जा रही है। कक्कड़ का परिवार हॉस्पिटैलिटी समेत विभिन्न क्षेत्रों के कारोबार से जुड़ा है।आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया, ‘विभाग 50 स्थानों की जांच कर रहा है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के ओएसडी, कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी, अमीरा समूह और मोसर बायर के ठिकानों की जांच की जा रही है। भूला, इंदौर, गोवा और दिल्ली के 35 ठिकानों की भी जांच की जा रही है। आयकर विभाग के 300 से ज्यादा अधिकारी छानबीन कर रहे हैं।’

कौन हैं कक्कड़
पुलिस विभाग में सेवा के दौरान कक्कड़ को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2004 में नौकरी छोड़कर वह कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के निजी सचिव बन गए थे। ऐसा कहा जाता है कि 2015 में भूरिया को रतलाम-झाबुआ सीट से कक्कड़ की बनाई हुई रणनीति के कारण ही जीत मिली थी। दिसंबर 2018 में वह कमलनाथ के निजी सचिव बने थे।
देर रात को जब आयकर विभाग की टीम कक्कड़ के घर पहुंची तो परिवार के लोग घबरा गए थे। जब उन्हें इस बात को विश्वास हो गया कि सभी अधिकारी आयकर विभाग से हैं तब जाकर उन्होंने जांच में सहयोग किया।

कौन हैं रतुल पुरी
कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी का नाम अगस्ता वेस्टलैंड के मनी लांड्रिंग में सामने आया है। वीवीआईपी चॉपर घोटाले के आरोपी राजीव सक्सेना ने पूछताछ के दौरान लिया था। सक्सेना का दुबई से अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रत्यर्पण किया गया था। पुरी हिंदुस्तान पॉवर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष हैं। पुरी की मां नीता कमलनाथ की बहन हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here