बुलेटप्रूफ जैकट निर्यात करने वाला चौथा देश बना भारत

0
67

भारत ने यूरोपीय देशों सहित 100 से अधिक देशों को अपने मानकों के अनुसार बुलेट प्रुफ जैकेटों का निर्यात शुरू कर दिया है। भारत अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी के बाद चौथा ऐसा देश है जिसने बुलेटप्रूफ जैकेट पर अपना राष्ट्रीय मानक रखा है, जो 360 डिग्री सुरक्षा प्रदान करता है।

बीते हफ्ते इंटरनैशनल पुलिस एक्सपो 2019 में लॉन्च भाभा कवच को ‘भारत का सबसे हल्का बुलेट प्रूफ जैकेट’ बताया जा रहा है। इस जैकेट को ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड और पब्लिक सेक्टर कंपनी मिधानी ने मिलकर विकसित किया है। मिधानी धातुओं और मिश्रित धातुओं के निर्माण से जुड़ी है। एक्सपो की ओर से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, यह बुलेट प्रूफ जैकेट 7.62 mm ठोस स्टील कोर वाली AK-47 राइफल की बुलेट से लेकर 5.56 mm इंसास की गोली तक झेल सकती है।

कवच का वजन 9.2 किलोग्राम है। रिलीज के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा निर्धारित बुलेट प्रूफ जैकेट के मुकाबले इसका वजन करीब आधा किलो कम है। प्रेस रिलीज में ऑर्डनेंस फैक्ट्री बोर्ड के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है, ‘जैकेट भाभा अटॉमिक रिसर्च सेंटर के नैनो टेक्नोलॉजी से तैयार की गई है।’ इसकी वॉरंटी पांच साल है। दावा किया गया है कि पंजाब, चंडीगढ़, कर्नाटक और गुजरात प्रदेश के पुलिस विभाग इस जैकेट के बारे में जानकारी ले रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here