पाकिस्तान का पानी रोककर यमुना में लाएंगे: गडकरी

0
1604

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बालैनी में बुधवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि अब पाकिस्तान का पानी रोककर यमुना में लाया जाएगा. इसके लिए भारत के अधिकार वाली तीन नदियों के लिए प्रोजेक्ट तैयार कर लिया गया है. दिल्ली-आगरा से इटावा तक जलमार्ग की डीपीआर भी तैयार हो चुकी है. पानी की कमी दूर होने से किसान अपनी फसल चक्र बदलें और चीनी मिलें गन्ने के रस से एथनॉल बनाएं, तो रोजगार और आमदनी भी बढ़ेगी.

नितिन गडकरी ने कहा कि सड़कों के साथ-साथ जलमार्ग पर सरकार काम कर रही है. पानी की कमी न रहे इसलिए भारत के अधिकार वाली तीनों नदियों का पानी जो पाकिस्तान जाता है, उसे मोड़कर यमुना में लाया जाएगा। हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के लोग दिल्ली से आगरा जलमार्ग से भी जा सकेंगे और इसके लिए बागपत में यमुना किनारे रिवर पोर्ट भी तैयार कराया जाएगा. पोर्ट से चीनी बांग्लादेश और म्यांमार तक भेजी जाएगी, इसमें खर्च कम होगा।

उन्होंने कहा कि प्रयागराज से वाराणसी तक जलमार्ग तैयार है. यमुना जल मार्ग के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि रूस से एक बोट मंगाई जा रही है, जिसमें 14 लोग बैठ सकते हैं, इसकी स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है। अगले महीने इसी बोट में वाराणसी से प्रयागराज तक का सफर पूरा किया जाएगा.