श्रीलंका में फिदायीन हमलावर अरबपति, एक ने ब्रिटेन से की थी पढ़ाई-जानें सभी के नाम

0
89

श्रीलंका के रक्षा राज्य मंत्री रूवन विजयवर्धन ने बुधवार को बताया कि ईस्टर के मौके पर रविवार को श्रीलंका में फिदायीन विस्फोट करने वाले अधिकतर आतंकी अच्छे परिवारों से ताल्लुक रखते थे जिनमें से एक ने ब्रिटेन में पढ़ाई की थी. श्रीलंका सरकार ने कैथॉलिक गिरजाघरों और लग्जरी होटलों में विस्फोटों के लिए नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) को जिम्मदार माना है जिसने ISIS से मिलकर इसे अंजाम दिया.

पुलिस प्रवक्ता रूवन गुनसेखरा ने प्रेस वार्ता में कहा कि ईस्टर रविवार को हुए हमले में नौ आत्मघाती हमलावरों ने हिस्सा लिया था. उन्होंने कहा कि नौ में से आठ की शिनाख्त की जा चुकी है. नौवें के बारे में पुष्टि हुई है कि वह एक फिदायीन हमलावर की पत्नी है.

ISIS ने सात हमलावरों का नाम और फोटो भी जरी किया है उनके नाम हैं : अबू उबैदा(Abu Ubaida),अबू अल मुख़्तार(Abu al-Mukhtar), अबू खलील(Abu Khalil), अबू हम्ज़ा(Abu Hamza), अबू अल-बर्रा(Abu al-Barra), अबू मुहम्मद(Abu Muhammad) और अबू अब्दुल्ला(Abu Abdullah).

हमलावरों के बारे में जानकारी साझा करते हुए विजयवर्धन ने कहा कि उनमें से ज्यादातर ने अच्छी शिक्षा ली थी और मध्य वर्गीय या उच्च मध्य वर्गीय परिवारों से थे. उन्होंने बताया कि वे आर्थिक तौर पर काफी आत्मनिर्भर थे और उनके परिवार आर्थिक रूप से काफी स्थिर हैं. विजयवर्धन ने कहा, ‘हमारा मानना है कि एक फिदायीन हमलावर ने ब्रिटेन में शिक्षा हासिल की थी और शायद बाद में ऑस्ट्रेलिया में परास्नातक किया था. इसके बाद श्रीलंका वापस आ गया था.” दो हमलावर कथित रूप से भाई थे और कोलंबो के एक धनी मसाला कारोबारी के बेटे थे. उन्होंने शंगरी-ला और सिनेमन ग्रैंड होटलों में खुद को उड़ा लिया था.

इसी बिच संगरीला होटल में ब्लास्ट करने वाले आतंकी का विडियो सामने आया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here