JNU में हुए हमले के विरोध में JNUSU कल करेगी हड़ताल, रजिस्ट्रेशन का भी बहिष्कार

0
128

JNU यानी जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा के बाद देश भर में केंद्र की मोदी सरकार और दिल्ली पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं; और, ये मामला फ़िलहाल शांत होता नहीं दिख रहा है. इसी बीच मंगलवार रात को JNUSU ने कल यानी बुधवार को फिर से हड़ताल का ऐलान किया है. JNU में हुए जानलेवा हमले में बुरी तरह घायल JNUSU की प्रेसिडेंट आइशी घोष ने कहा कि हम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का भी विरोध करेंगे. JNUSU प्रेसिडेंट आइशी ने कहा की जबतक बढ़ी फीस वापस नहीं होगी तब तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा. आइसी घोष ने आगे कहा कि मेरे खिलाफ तीन एफआईआर दर्ज की गई है, लेकिन मैं वाइस चांसलर से नहीं डरती. भले ही वे फीस वृद्धि के खिलाफ 70 दिनों के लिए 70 एफआईआर दर्ज करें. हम अपना संघर्ष जारी रखेंगे.

देश में विपक्ष का के नाम पर कुछ नहीं बचा है! ऐसे में JNU जैसे संस्थान पर हुए हमले के खिलाफ सरकार को घेरने के लिए कोई भी विपक्षी पार्टियाँ ताक़त के साथ समने नहीं आ पा रही है. हालाँकि JNU में जिस तरह से जानलेवा हमले को अंजाम दिया गया है उसे रजनीति से ऊपर उठकर देखने की ज़रूरत है, यही कारण है की की भले सरकार के हाथों बिक चुकी मीडिया नहीं दिखा रही हो लेकिन देश भर में लोग JNU के समर्थन में घर से बाहर निकल रहे हैं.

जेएनयू हिंसा के विरोध में प्रदर्शन करने वालों के खिलफ तरह-तरह के मुक़दमे किए जा रहे हैं, उम्मीद है की इससे देश में फैले नफरत और तानाशाह के माहौल के खिलाफ लोगों का प्रदर्शन कमज़ोर नहीं पड़ेगा. जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद सहित कई के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. मुंबई पुलिस ने कुल 4 एफआईआर दर्ज किए हैं. सोमवार को गेटवे ऑफ इंडिया पर प्रदर्शन के दौरान ‘फ्री कश्मीर’ पोस्टर रखने के लिए महक मिर्जा के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई थी.

JNU में हुए हमले का फ़िल्म जगत से जुड़ी कई हस्तियों ने भी खुलकर विरोध किया है. अभिनेत्री दीपिका पादुकोण शाम 7.45 बजे जेएनयू कैंपस पहुंचीं. यहां वो करीब 10 मिनट तक रूकी थीं. हालांकि इस दौरान दीपिका कुछ भी कहने से बचती रहीं परंतु फिर भी JNU और मोदी सरकार से सवाल करने वालों से नफरत करने वाले गैंग ने, ऐसिड अटैक पर बनी दीपिका पादुकोण की फ़िल्म का विरोध अभी से शुरू कर दिया है.

JNU जैसे संस्थान के खिलाफ हेट्रेड गैंग के दिमाग़ में इस तरह से नफ़रत घोल दिया गया है की ये लोग दीपिका के JNU में घायल क्षात्रों से मिलने जाने के कारण सोशल मीडिया पर गालियाँ दी जा रही है, देश द्रोही बोला जा रहा है, और दीपिका की आने वाली फ़िल्म के खिलाफ अभी से विरोध का माहौल बनाया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here