मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को पंजाब CTD ने किया गिरफ्तार

0
122
mumbai-terror-attack-mastermind-hafiz-saeed-ko-punjab-ctd-ne-kiya-sayeed-giraftaar

मुंबई हमले समेत कई आतंकी अन्य आतंकी गतिविधियों के मुख्य आरोपी आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान में गिरफ़्तार कर लिया गया है. पाकिस्तान स्थित पंजाब की काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट ने हाफिज सईद को लाहौर से गिरफ्तार किया. लाहौर से गुजरांवाला जा रहे हाफिज सईद को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेज दिया गया है. वहीं आतंकी इस हाफिद सईद ने कहा कि मैं अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ कोर्ट जाऊंगा. ख़बर है की हाफिज सईद को लाहौर की कोट लखपत जेल में रखा जाएगा.

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से पहले ही वैश्विक आतंकी घोषित किया जा चुका है. भारत और अमेरिका दोनों ही हाफिज सईद को मुंबई हमलों के लिए जिम्मेदार मानते हैं लेकिन सईद की गिरफ्तारी इस मामले में नहीं हुई है.

आतंकी हाफिज सईद की गिरफ्तारी आतंकी फंडिंग के आरोप में हुई है. माना जा रहा है कि पाकिस्तान की ये कार्रवाई दिखावा मात्र है. पाकिस्तान सरकार के इस कदम को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के दबाव का नतीजा माना जा रहा है. पाकिस्तान को एफएटीएफ से ब्लैक लिस्ट होने का डर सता रहा है.

अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दबाव में पाकिस्तानी अधिकारियों ने जेयूडी और लश्कर-ए-तैयबा के ठिकानों और आतंकवाद के वित्त पोषण के वास्ते निधि जुटाने के लिए ट्रस्टों के इस्तेमाल के मामलों की जांच शुरू की है. सईद की गिरफ्तारी ऐसे वक्त में हुई है जब सीटीडी ने आतंकवाद के वित्त पोषण के खिलाफ कार्रवाई करते हुए जेयूडी प्रमुख और उसके 12 सहयोगियों पर आतंकवादी संदिग्धों के वित्त पोषण के लिए पांच ट्रस्टों का इस्तेमाल करने के 23 मामले दर्ज किए.

सरकारी वकील उज्ज्वल निकम ने हाफिज सईद की गिरफ्तारी को पाकिस्तान का नाटक करार दिया है. उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान दुनिया को बेवकूफ बना रहा है कि उसने हाफिज सईद को गिरफ्तार कर लिया है. हमें अब यह देखना होगा कि हाफिज सईद को दोषी ठहराने के लिए पाकिस्तान अदालत में कैसा सबूत पेश करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here