पास मांगने पर निहंगों ने काटा पुलिसकर्मी का हाथ, डॉक्‍टरों ने साढ़े सात घंटे में जोड़ दिया

0
473

पंजाब के पटियाला जिले में रविवार को निहंगों के एक समूह ने पुलिस पर हमला किया और तलवार से एक अधिकारी का हाथ काट दिया. इसके बाद PGI में डॉक्टरों ने करीब साढ़े सात घंटों की सर्जरी के बाद पुलिस अधिकारी हरजीत सिंह का हाथ जोड़ दिया है. खुद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस बात की जानकारी दी है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर कहा, “मुझे यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि ASI हरजीत सिंह की कलाई को ठीक करने के लिए PGI में साढ़े सात घंटों की लंबी सर्जरी सफलतापूर्वक पूरी की गई है. मैं डॉक्टरों और सहयोगी स्टाफ की पूरी टीम को उनके सफल प्रयास के लिए धन्यवाद देता हूं. साथ ही दुआ करता हूं कि ASI हरजीत सिंह जल्द ही ठीक हो जाएं.”

पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता के एक फोन कॉल के बाद PGI के निदेशक जगत राम ने ट्रॉमा सेंटर में आपात टीम को सक्रिय किया और प्लास्टिक सर्जरी के विभागाध्यक्ष रमेश शर्मा को हाथ को रि-इंप्लांट करने की जिम्मेदारी सौंपी. यह सर्जरी संपन्न करने वाली टीम में सुनिल गागा, जेरी आर. जॉन, सूरज नायर, मयंक चंद्रा, शुभेंदु, अंकुर, अभिषेक और पूर्णिमा शामिल थे. नर्सिंग टीम में अरविंद, स्नेहा और अर्श शामिल रहे.

दरअसल पुलिस के मुताबिक निहंगों के समूह ने पुलिस दल पर हमला तब किया जब उनसे पटियाला जिले में एक सब्जी मंडी में कर्फ्यू पास दिखाने को कहा गया. पुलिस ने बताया कि ‘निहंगों’ (परंपरागत हथियार रखने वाले और नीली लंबी कमीज पहनने वाले सिख) का एक समूह एक एसयूवी वाहन में पहुंचा और मंडी के अधिकारियों ने उन्हें रुकने के लिए कहा.

पटियाला के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनदीप सिंह सिद्धू ने कहा, “उनसे (कर्फ्यू) पास दिखाने को कहा गया, लेकिन उन्होंने अपनी गाड़ी बैरिकेड से टकरा दी.” इसके बाद समूह के लोगों ने पुलिसकर्मियों पर हमला किया और पटियाला शहर से लगभग 25 किलोमीटर दूर बलबेरा गांव में अपने द्वारा प्रबंधित गुरुद्वारा खिचरी साहिब भाग गए.