वायरल चेक – इस बार लोकसभा चुनावों में वोट देने नहीं गए तो बैंक अकाउंट से कटेंगे ₹350?

0
886
rupees-350-will-be-deducted-from-your-bank-account-if-you-wont-cast-your-vote-in-this-lok-sabha-election-IndiNews-वायरल चेक - इस बार लोकसभा चुनावों में वोट देने नहीं गए तो बैंक अकाउंट से कटेंगे ₹350?-
Image Source: DNAIndia

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक ख़बर वायरल हो रहा है, जिसमें अख़बार के कटिंग के साथ ये बताया जा रहा है की आगामी लोक सभा चुनाव में अगर आप वोट देने नहीं गाए तो आपके खाते से ₹350 चुनाव आयोग द्वारा काट लिया जाएगा. यह एक झूठी ख़बर है और चुनाव के मद्देनज़र लोगों को गुमराह करने के लिए फैलाया जा रहा है. जिस प्रकार ये ख़बर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा इससे तो यही अंदाज़ा लगाया जाना चाहिए की ऐसे लोगों की देश में कमी नहीं है जो ऐसे फ़ेक न्यूज़ के झाँसे में आ जाते हैं और इस भीड़ में बड़ी संख्या में ऐसे लोग होते हैं जो काफ़ी पढ़े लिखे होते हैं.

सबसे पहले तो अगर कोई ऐसे फ़ेक न्यूज़ को फेसबूक या WhatsApp पर शेयर करने या स्टेटस लगाने के पहले बस एक बार ध्यान से सोच ले और समझने की कोशिश करे तो बस कुछ पल में समझ में आ जाएगा की ये फ़ेक न्यूज़ है. चुनाव आयोग, भारत सरकार, और कोई भी अन्य सरकार या संस्था नागरिक पर ऐसे कोई नियम नहीं थोप सकती है क्योंकि ऐसा कोई क़ानून नहीं है हमारे देश में जो लोगों को वोट देने के लिए बाध्य करता हो.

चुनाव आयोग के पास ना कोई ऐसा अधिकार है और ना ही सुविधा है जिससे वो जनता के खाते से कोई भी रक़म काट सके, ध्यान रहे आम जनता के वोटर आईडी में दर्ज जानकारियों के अलावा चुनाव आयोग के पास जनता से सम्बंधित कोई जानकारी नहीं होती है ऐसे में खाते की जानकारी होना और उससे पैसे काटना तो किसी भी प्रकार सम्भव नहीं हो सकता है. अगर किसी ने वोटर आईडी बनवाने के दौरान अपने खाते से जुड़ी कोई जानकारी चुनाव आयोग को दिया भी है तब भी चुनाव आयोग के पास ऐसा कोई अधिकार और साधन नहीं है की वो जनता के बैंक खाते में तांक झाँक कर सके, तो आप निश्चिंत रहिए चुनाव आयोग की पहुँच अभी इतनी नहीं है की वो आपके पैसे काट सके; लेकिन अपने मतदान के प्रयोग ज़रूर करें.

हालाँकि ये अलग बात है की लोकतंत्र में वोट डालना लोगों के कर्तव्य के साथ साथ एक बहुत बड़ी ज़िम्मेदारी के तरह है और सभी को वोट करना चाहिए और अपने पसंद के सही उम्मीदवार को ही वोट देना चाहिए. अभी देश भर में चुनाव का रंग चढ़ा है और फेक न्यूज़ फैलाने वाले लोगों ने भी अपनी सक्रियता बढ़ा दी है ऐसे में ज़रूरी है की आप ऐसे किसी भी वायरल हो रहे ख़बरों की जड़ तक जाने का प्रयास करें और बिना किसी प्रमाण या उचित माध्यम के वायरल हो रहे ख़बरों पर ना भरोसा करें और शेयर तो बिलकुल भी नहीं करें.

दरसल, “इस बार लोकसभा चुनावों में वोट देने नहीं गए तो बैंक अकाउंट से कटेंगे ₹350” शीर्षक के साथ वायरल हो रहा ये न्यूज़, नवभारत टाइम्स द्वारा 21 मार्च को प्रकाशित एक व्यंग्य पर आधारित है जिसके बाद इसे अलग तरीक़े से वायरल करने के प्रयास किया जाने लगा. 21 मार्च को होली थी जिसके कारण अखबार ने अपने पहले पेज पर सिर्फ व्यंग्य छापे थे.

वायरल चेक - इस बार लोकसभा चुनावों में वोट देने नहीं गए तो बैंक अकाउंट से कटेंगे ₹350?- rupees-350-will-be-deducted-from-your-bank-account-if-you-wont-cast-your-vote-in-this-lok-sabha-election

हरेक स्टोरी के नीचे “बुरा न मानो होली है” भी लिखा गया था लेकिन फ़ेक न्यूज़ वाले ने बड़ी चालाकी से अख़बार के नीचे का वो हिस्सा काट कर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया.

यही नहीं एक और वायरल हो रहे न्यूज़ का सोर्स नवभारत टाइम्स ही है, वायरल हो रहे दूसरे ख़बर की शीर्षक है ‘पाक ने हाफिज सईद को भारत के हवाले किया, अब दाऊद की बारी’ भी वायरल हो रही है. इस स्टोरी में दावा किया जा रहा है की आतंकी सरगना हाफिज सईद को भारत के हवाले कर दिया गया है और अगली बारी दाऊद इब्राहिम की है.

ये ख़बर भी नवभारत टाइम्स के व्यंग्य वाले ख़बर का ही हिस्सा था, होली के दिन 14 व्यंग्य ख़बरें प्रकाशित की गयी थी जिसे आप यहाँ देख सकते हैं.