ओवरसीज कांग्रेस के चेयरमैन सैम पित्रोदा ने बालाकोट स्ट्राइक का सबूत माँगा, कहा एयर स्ट्राइक का फैसला सही नहीं

0
668

कांग्रेस के सीनियर लीडर और राहुल गांधी के करीबी कहे जाने वाले सैम पित्रोदा ने पुलवामा हमले पर सवाल उठाया है। पित्रोदा ने विवादित बयान देते हुए कहा कि पुलवामा हमले के लिए पूरे पाकिस्तान को दोषी ठहराना ठीक नहीं है। उन्होंने यह कहा कि मुंबई हमले के लिए भी पूरा पाकिस्तान जिम्मेदार नहीं है। यही नहीं उन्होंने एक तरह से पाक पर की गई एयर स्ट्राइक पर भी सवाल खड़े किए हैं और मारे गए लोगों की संख्या पूछी है।

उन्होंने कहा, ‘मैंने न्यू यॉर्क टाइम्स में रिपोर्ट पढ़ी इसलिए और ज्यादा जानने की इच्छा है। क्या वाकई में हमने हमला किया? क्या वाकई में 300 लोग मारे गए? एक नागरिक होने के नाते मुझे जानने का अधिकार है और मेरी ड्यूटी है कि मैं सवाल करूं। इसका मतलब यह नहीं कि मैं राष्ट्रवादी नहीं हूं या मैं उधर का पक्ष ले रहा हूं। अगर आप कहते हैं कि 300 लोग मारे गए तो वैश्विक मीडिया यह क्यों कह रहा है कि कोई नहीं मारा गया। मुझे एक नागरिक के तौर पर यह बुरा लगता है’.

वो यहीं नही रुके और यह भी कहा मुंबई हमला ज्यादा गंभीर था लेकिन हमने हमला नही करने का निर्णय लिया. उसने यह भी कहा कि आतंकवादी हमले के बाद उनके ठिकानों को निशाना बनाने की रणनीति भी गलत है. हमे बातचीत करनी चाहिए.
उन्हीं के शब्दों में “मैं बातचीत में ज्यादा यकीन करता हूं और मेरा मानना है कि सभी को बात करनी चाहिए. केवल पाकिस्तान क्यों हमें पूरी दुनिया से बात करनी चाहिए.अगर कोई आकर हमला करता है तो उस देश का हर नागरिक दोषी नहीं है. उन्होंने कहा, ‘मुझे पुलवामा अटैक का ज्यादा नहीं पता लेकिन ऐसा हमेशा होता है। मुंबई में हमला हुआ तो हम रिऐक्ट कर सकते थे और एयरफोर्स को भेज सकते थे लेकिन यह दुनिया के साथ पेश आने का अच्छा तरीका नहीं है. अगर किसी देश से 8 लोग आकर हमला करते हैं तो पूरे देश को दोषी कहना ठीक नहीं है”

इसके बाद बीजेपी के तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया आयी है. सभी बड़े नेताओं ने कांग्रेस के इरादों को लेकर गंभीर सवाल खड़े किए है. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर कहा है कि कांग्रेस को सेना के द्वारा दिये गए बयान पर प्रश्न करने का कोई अधिकार नही हैं.

भाजपा (BJP4INDIA) ट्विटर पर लिखा है कि कांग्रेस पार्टी आतंकियों की सबसे बड़ी समर्थक है.