सुपर साइक्लोन अम्फान से अबतक 10 लोगों की मौत, ये आपदा कोरोना वायरस से भी बड़ी – ममता बनर्जी

0
503
super-cyclone-amphan-mamata-says-disaster-bigger-than-coronavirus-IndiNews
Image Credit: hindustantimes.com

कोरोना से फैली तबाही के बीच अब ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सुपर साइक्लोन अम्फान (super Cyclone Amphan) एक नई तबाही के तरह आयी है. सुपर साइक्लोन अम्फान से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अब तक 10 लोगों की मौत होने की ख़बर है. वहीं तूफ़ान प्रभावित इलाक़ों में संपतीयों की भारी नुकसान होने की सम्भावना भी है. तूफान बुधवार दोपहर ढाई बजे बीच पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हातिया द्वीप के बीच तट से टकराया.

इस दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में बुधवार को 190 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही थी. हवा की रफ्तार अब थम गई है और तूफान बांग्लादेश की तरफ बढ़ गया है. तूफ़ान की गम्भीरता का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है की पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा की ये आपदा कोरोना वायरस से भी बड़ी है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि ये तूफान कोरोना वायरस की आपदा से बड़ी थी. उन्होंने कहा कि इस तूफान में कम से कम 10-12 लोगों की जान गई. उन्होंने कहा, ‘इलाके के इलाके तबाह हो गये. मैंने आज युद्ध जैसे हालात का सामना किया. कम से कम 10-12 लोग मारे गये हैं. नंदीग्राम और रामनगर… उत्तर तथा दक्षिण 24 परगना के दो जिले पूरी तरह तबाह हो गये.’

super-cyclone-amphan-mamata-says-disaster-bigger-than-coronavirus-IndiNews-1
Image Credit: hindustantimes.com

मध्य कोलकाता के अलीपुर में सुबह आठ बजे से रात 8.30 बजे के बीच 222 मिलीमीटर बारिश हुई तो दमदम में 194 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी. कोलकाता के अधिकतर हिस्सों में रात नौ बजे के बाद बारिश रुक गयी लेकिन तेज हवाएं चलती रहीं.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में 160-170 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं. हवाओं की गति बढ़कर 185 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here