चुनाव आयोग ने अमेठी सीट पर राहुल गांधी का नामांकन वैध ठहराया, नागरिकता और योग्यता को ले कर उठे सवाल ख़ारिज

0
1093
Rahul-Priyanka-Finally, Priyanka Takes The Plunge-IndiNews
Photo Credit: DNAIndia

चुनाव आयोग ने अमेठी सीट पर राहुल गांधी का नामांकन वैध ठहराया, नागरिकता और योग्यता को ले कर उठे सवाल ख़ारिज. वैसे तो अमेठी लोकसभा सीट स्मृति ईरानी और राहुल गांधी के बीच टक्कर को लेकर लगातार शूर्खियों में है लेकिन पिछले कुछ दिनों से एक नई ख़बर को लेकर भी चर्चाएँ हो रही थी, ये ख़बर थी राहुल गांधी के उम्मीदवारी पर उठे सवालों को लेकर. दरअसल, अमेठी के एक निर्दलीय प्रत्याशी ध्रुवलाल ने राहुल की नागरिकता और शैक्षिक योग्यता पर सवाल उठाते हुए चुनाव आयोग से उनका नामांकन रद्द करने की मांग की थी. जांच के बाद आपत्तियों को खारिज कर दिया गया है.

निर्दलीय प्रत्याशी ध्रुवलाल का कहना था कि उन्हें राहुल गांधी के निवास के बारे में कुछ जानकारियां मिली हैं कि वे भारतीय नहीं बल्कि दूसरे देश के नागरिक हैं. इस संबंध में काफी डॉक्युमेंट हैं. इसी पर उन्होंने आपत्ति जताई थी.

अमेठी के रिटर्निंग ऑफिसर (निर्वाचन अधिकारी) ने कहा है कि राहुल के नामांकन पत्र में कोई खामी नहीं है और उनका नामांकन वैध पाया गया है. दरअसल अमेठी के रिटर्निंग ऑफिसर से राहुल के खिलाफ शिकायत की गई थी। राहुल गांधी की शैक्षिक योग्यता को लेकर उठे सवाल पर वकील केसी कौशिक का कहना है, ‘मुझे नहीं पता कि राउल विंची कौन है और वह कहां से आते हैं. राहुल गांधी ने 1995 में यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज से एमफिल किया था। मैंने उनके सर्टिफिकेट की एक कॉपी नामांकन के साथ सौंपी है.’