एयर स्ट्राइक के सबूत के तौर पर शेयर हो रहा विडीओ फर्जी

0
1494
fake-video-is-being-circulated-as-a-proof-of-air-strike-एयर स्ट्राइक के सबूत के तौर पर शेयर हो रहा विडीओ फ़र्ज़ी -IndiNews

भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान स्थित जैश के प्रमुख ठिकाने पर बीती रात एक जोरदार एयर स्ट्राइक किया जिसमें लगभग 300 आतंकियों के मारे जाने की ख़बर है. ये भारत के वायु सेना द्वारा की गई एक बहुत बड़ी कारवाई मानी जा रही है क्योंकि ये स्ट्राइक भारत और पाकिस्तान की सीमा से लगभग 40 KM दूर पाकिस्तान के अंदर घुस कर किया गया है, साथ ही पिछले कई दशकों में भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान के खिलफ ऐसी कोई कारवाई नहीं की गयी थी.

एयर स्ट्राइक की जानकारी सामने आते हीं ये ख़बर पूरी दुनिया में फैल गई और भारतीय मीडिया के साथ साथ दुनिया भर की मीडिया में यह ख़बर छा गई है, ऐसे समय में एयर स्ट्राइक से जुड़ी कोई भी जानकारी या ख़बरें वायरल होना आसान है. अभी WhatsApp और अन्य सोशल मीडिया साइट पर एक विडीओ को एयर स्ट्राइक के सबूत के तौर पर शेयर किया जा रहा है, आप नीचे वायरल हो रहा वह विडीओ देख सकते हैं.

यहाँ यह बताना ज़रूरी है की भारत सरकार या भारतीय वायु सेना द्वारा एयर स्ट्राइक से जुड़ी अभी तक ऐसी कोई विडीओ या तस्वीर जाड़ी नहीं की गयी है, और वायरल हो रहा ये विडीओ फ़र्ज़ी है इसलिए आप इसे शेयर या फ़ॉर्वर्ड नहीं करें. वायरल हो रहा ये विडीओ Arma 2 नाम के एक विडीओ गेम से लिया गया है जो जुलाई 2015 में YouTube पर अपलोड किया गया था.

यही नहीं अगर आप ध्यान से विडीओ में धिखाया जा रहा समय को देखें तो वहाँ समय भी दिखाई दे रहा है जो की 17:20 यानी 5:20 PM है जबकि भारतीय वायु सेना ने सुबह के क़रीब 3 बजे यानी 3:00 AM के आस-पास एयर स्ट्राइक किया था.

fake-video-is-being-circulated-as-a-proof-of-air-strike-एयर स्ट्राइक के सबूत के तौर पर शेयर हो रहा विडीओ फ़र्ज़ी -IndiNews

अभी कई ऐसे फ़र्ज़ी फ़ोटो और विडीओ शेयर किए जाएँगे इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए और इस प्रकार के किसी भी फ़ेक जानकारियों पर भरोसा करने या शेयर करने से पहले एक बार गूगल सर्च ज़रूर करना चाहिए.