अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट गलत, IAF ने कहा- 27 फरवरी को गिराया था पाकिस्तानी F-16

0
204

भारतीय वायुसेना ने अमेरिकी मीडिया की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है, जिसमें दावा किया गया था कि पाकिस्तान का कोई भी एफ-16 लड़ाकू विमान लापता नहीं है। दरअसल, इस रिपोर्ट में 27 फरवरी को हुई डॉगफाइट में गिराए गए पाकिस्तान के F-16 विमान की सच्चाई पर सवाल उठाए गए। हालांकि भारतीय वायुसेना ने इस रिपोर्ट को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि मिग बायसन के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान एयरफोर्स के एक F-16 को मार गिराया था, जो पाक अधिकृत कश्मीर में 7-8 किमी अंदर सब्जकोट इलाके में गिरा था।

IAF के सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान एयरफोर्स के इंटरसेप्ट किए गए रेडियो कम्यूनिकेशन से भी इस बात की पुष्टि हुई थी कि 27 फरवरी को भारत पर हमले की कोशिश में शामिल एक F-16 जेट अपने बेस पर वापस नहीं लौटा। यही नहीं, IAF ने कहा है कि भारतीय ग्राउंड फोर्सेज ने पुष्टि की है कि उन्होंने उस दिन 2 अलग-अलग जगहों पर इजेक्शंस (प्लेन से बाहर निकलना) देखा था। दोनों इलाके कम से कम 8-10 किमी दूर थे। इनमें से एक IAF का मिग 21 बायसन और दूसरा PAF का लड़ाकू विमान था। इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर से साफ पता चलता है कि PAF एयरक्राफ्ट एफ-16 ही था।

इस मुद्दे पर भारत के मीडिया ने बहुत ही गैर जिम्मेदाराना रवैया दिखाया. Foreign Policy नामक मीडिया वेबसाइट के द्वारा यह प्रकाशित करने के बाद भारतीय मीडिया ने पाकिस्तान के वकील के तरह पक्ष रखना शुरू कर दिया. जबकि अमेरिका ने अभी तक कोई ऑफिसियल स्टेटमेंट नही दिया है.
लेकिन “The Wire” ने लिखा “US Counted Pakistan’s F-16 Jets – and Found None Missing” और अपने पुरे आर्टिकल में ISPR पाकिस्तान के ट्विट को बार बार रखा जिसमे भारतीय वायुसेना और सरकार का मजाक था.जब खबर किसी अधिकारिक स्रोत से नहीं आता है तो अमूमन स्रोत के सहारे न्यूज़ लिखा जाता है पर सायद “the WIRE” पूरी तरह निष्कर्स कर चुकी थी. शाम तक वायुसेना के तरफ से सबुत की बात कही जाने के बाद “The Wire” ने बड़ी ही चालाकी से टाइटल बदल दिया “IAF Refutes US Report on Pakistan’s F-16 Jets, Says Radio Signature Confirms Downed Aircraft“,

इंडी न्यूज़ ने इससे पहले भी अपने सम्पादकीय में F16 के मारे जाने के सारे पहलु को विस्तार से लिखा था:-

पाकिस्तान झूठ बोल सकता, सबुत नहीं – मिग 21 ने मार गिराया F16

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here