मारा गया मसूद अजहर, भारत के लिए जैकपोट रहा एयर स्ट्राइक?

0
434
jaishemohammad-chief-masoodazhar-is-in-pakistan-admits-foreign-minister-IndiNews इंडी न्यूज़

पुलवामा हमले के जवाब में भारत के वायुसेना द्वारा की गई कार्रवाई से हुए नुकसान की कोई अधिकारिक जानकारी भारत सरकार ने साझा नहीं किया है. लेकिन पाकिस्तान के हलचल देख के ऐसा लगता है जैसे कि भारत के लिए Air Strike जैकपोट रहा है. इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि भारत सरकार द्वारा किए गए एयर स्ट्राइक में देश के सबसे बड़े दुश्मनों में एक मसूद अजहर मारा गया हो.!!

इस पोस्ट के अंत तक आपको भी ये यकीन हो जाएगा कि जब तक खुद अजहर का कोई विडियो या बयान नहीं आता तब तक हमें मान के चलना चाहिए कि एयर स्ट्राइक में Masood Azhar वो भी मारा गया है.

बालाकोट और वहां का ट्रेनिंग सेंटर:

बालाकोट स्थित जैश ए मोहम्मद के इस ट्रेनिंग सेंटर के बारे में कहा जाता है कि ये जैश का दूसरा सबसे बड़ा ट्रेनिंग सेंटर था और ये PoK नहीं बल्कि पाकिस्तान के सीमा में आता है, और सरकारी हवाले से बहुत से मीडिया एजेंसी ने यहां तक बताया है कि वहाँ एक 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं उपलब्ध थी, जो आमतौर पर वैसे जगह ही संभव है जहा उस संगठन के सबसे महत्वपूर्ण लोगों का अना जाना लगा आता हो या क्या पता रहते भी होंगे. अगर हम मसूद अजहर के वहाँ रहने वाली बात को छोड़ भी दें तो भी आप समझ सकते हैं अपने दूसरे सबसे प्रमुख ठिकाने पर आना जाना तो लगा रहता होगा. तो इस बात की संभावना बहुत है कि वो उस रात भी वहीं हो.

1. जैसा कि आपको पता हीं है पुलवामा हमले के बाद PoK और सीमा के पास सभी आतंकवादी को सर्जिकल स्ट्राइक के खौफ़ के कारन सीमा के पास से बालाकोट शिफ्ट किया गया था. क्योंकि पाकिस्तान और जैश को सर्जिकल स्ट्राइक का संदेह तो था लेकिन किसी ने शायद ये नहीं सोचा होगा कि भारत सीमा से 60-70 KM भीतर पाकिस्तान में घुस के कार्यवाई करेगा. इसलिए माना जा रहा है कि बालाकोट में काफी तादाद में जैश के आतंकी जामा हुए थे. और ऐसे में स्वाभाविक है कि ये एक मौका रहा होगा मसूद अजहर के लिए भी की वो अपने संगठन के सभी आतंकी से साथ मिल सके.

2. आपने देखा होगा भारत सरकार के अधिकारिक बयान में ये बताया गया था की, सरकार और सैन्य अधिकारियों के पास बहुत ठोस जानकरी थी कि जैश पुलवामा जैसे हीं हमले जल्द करने करने के तैयारी में जिसके मद्देनजर सैन्य कार्रवाई की गई, ताकि ऐसे किसी आतंकवादी गतिविधियों को रोका जा सके. क्या आपको नहीं लगता कि जब पाकिस्तान के सीमा के अंदर ऐसे आतंकी हमले की तैयारी हो रही हो जहाँ सभी आतंकी इकट्ठे हो, तो संगठन के सरगना खुद वहां मौजूद रहे और बड़े फिदायीन हमले को अंजाम देने की साज़िश ख़ुद करे.

लेकिन पाकिस्तान तो हमले से नुकसान को नकार रहा – पाकिस्तान का झूठ:

सबसे पहले तो पाकिस्तान ने कहा की भारतीय वायुसेना ने बम LOC के करीब गिराया और भाग गये बाद में बालाकोट के पहरियों पर हमले की बात कबुली. परन्तु किसी जानी नुकसान को नकारते रहे. जबकि कई सूत्रों के हवाले से ख़बरें आयी की Air Strike से ट्रेनिंग कैंप को नुकसान हुआ है.

पहली बार पाकिस्तान ने कबूला मसूद अज़हर सरकार के सम्पर्क में:

अब तक पाकिस्तान इस बात से बचता रहा था की मसूद अज़हर से उनका कोई संपर्क है. साथ की विदेशमंत्री ने यह भी कहा है की वह बहुत बीमार है, इतना बीमार की घर से बहार भी नही निकल सकता है. इस बात से यह असंका होती है कही पाकिस्तान कुछ छुपाने की कोशिश तो नही कर रहा है. वह सायद ऐसा मौहोल बना रहा जिससे वो बता सके की मसूद अजहर बीमार रहने के कारन मर गया. इससे वह भारत सरकार को बहुत बड़ी वाह वाही लेने से रोक देगा और साथ ही अपने घरेलु जनता को भी गुमराह कर सकेगा.

मसूद के मारे जाने की संभावना कैसे है?

  1. अभी जैश के आतंकी और मसूद अजहर के भाई का एक रिपोर्ट सामने आया जिसमें उसने स्वीकार किया है भारत ने उसके मदरसा को तबाह किया. जहाँ वो जिहादी ट्रेनिंग करता था. यहाँ सोचने वाली बात है कि इतने बड़े हमले के बाद जिसे जैश पर अब तक का सबसे बड़ा प्रहार मना जा रहा है फिर भी बात बात पर सभा और विडियो रिलीज करने वाले मसूद अजहर बाहर नहीं आया, उसका भाई सामने आया जो भारत को धमकी दे रहा और भी फिदायीन हमले करनें का बदला लेना का. जैश के छटपटाहट से ऐसा नहीं लगता जैसे कि भारत ने एयर स्ट्राइक में बहुत महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाया हो.
  2. इतने दिनों से मसूद की मौजूदगी को नकारने के बाद अब पाकिस्तान के मंत्री ये मान रहे हैं कि मसूद अजहर पाकिस्तान में है और अस्पताल में भर्ती है.
  3. अमरीका द्वारा लादेन के मारे जाने की घटना के बाद पाकिस्तान सरकार और सैन्य बलों को दुनियाभर में बदनामी का सामना करना पड़ा था, वो दोबारा ऐसा नहीं चाहेगा, इसलिए अगर मसूद अजहर भारत के वायुसेना द्वारा किए गए कार्यवाई में मारा गया या गम्भीर रूप से घायल हुआ है तो पाकिस्तान के पास झूठ बोलने की मजबूरी है. पाकिस्तान वही बदनामी फिर से नहीं झेल चाहेगा. पाकिस्तान कभी नहीं चाहेगा कि भारत को ये क्रेडिट मिले की उसके वायुसेना ने पाकिस्तान के अंदर घुसकर मसूद अजहर को मार गिराया. ऐसा होने पर पाकिस्तान की जनता का भरोसा सरकार से और सैना से उठ जाएगा लोग विद्रोह भी कर सकते हैं, और पूरी व्यवस्था के खिलाफ एक मुहिम शुरू हो सकता है.
  4. इसलिए पाकिस्तान अभी से अधिकारिक रूप से ये स्वीकार रहा है कि वो है अस्पताल में है. या तो मसूद अजहर भी बाकी आतंकी के साथ मारा जा चुका है या गम्भीर रूप से घायल है और बचने की कोई संभावना नहीं है. पाकिस्तान सरकार के मंत्री ये प्रयास कर रहे हैं कि ऐसा माहौल बनाया जाए कि लोगो को लगे उसकी मौत बीमारी के कारण हुई ना की भारत के एअर स्ट्राइक के कारण. हो सकता है कुछ महीनों बाद या कुछ दिन के बाद पाकिस्तान किसी ना किसी तरीके से या बात फैला दे कि मसूद अजहर की मौत हो गई है किसी बीमारी के कारण. सरकार ये अधिकारिक तौर पर तो नहीं कह सकती लेकिन किसी माध्यम से जैसे मीडिया के माध्यम से तो ऐसी खबर चला ही सकती है.
  5. मसूद अजहर के मारे जाने की खबर इसलिए भी सही हो सकती है क्योंकि पाकिस्तान की सरकार ने लश्कर पर पाबन्दी लगा सकती है तो जिसने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली उस पर वहाँ के प्रधानमंत्री ने अभी तक कोई कार्रवाई क्यों नहीं की है. जो प्रधानमंत्री भारत सरकार से बात करने के लिए हाथ पैर जोड़ रहा और कार्रवाई का भरोसा दे रहा वो कैसे पुलवामा के दोषी जैश कुछ नहीं कर रही लेकिन दूसरे आतंकी संगठन लश्कर पर प्रतिबंध लगा देता है. इससे दो बात सामने है समझी जा सकती है, जैश का सभी प्रमुख आतंकी मसूद अजहर समेत मारे गए या मरने के कगार पर अस्पताल में है और अब जैश खुद खात्मे के कगार पर है ऐसे, में उस पर कार्यवाई कर के कोई फायदा नहीं और अगर कार्यवाई होती है तो भारत के सामने झुकने जैसा हो जाएगा जो पाकिस्तान सरकार और वहाँ की सेना कभी नहीं चाहेगा. इसलिए ना पाकिस्तान कोई कार्यवाई कर रहा और ना इस बात को स्वीकार कर रहा कि वहाँ किसी प्रकार का कोई जान माल का नुकसान हुआ है.
  6. अब मसूद अजहर का भाई इस प्रयास में है कि कैसे संगठन को संभाला जाए, वो भारत को धमकाने का प्रयास करा रहा ताकि भारत को दुश्मन मानने वाले और जिहादी सोच रखने वाले उसके साथ इकट्ठे आ सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here