दिल्ली मेट्रो और डीटीसी-क्लस्टर बसों में महिलाओं को नहीं देना होगा कोई किराया – केजरीवाल

0
113
now-dtc-buses-cluster-buses-and-metro-trains-will-be-free-for-women-kejriwal

दिल्ली की महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान. सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को राज्य की महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. अब दिल्ली मेट्रो, डीटीसी-क्लस्टर बसों में सफर करने वाली महिलाएं मुफ्त में सफर कर सकेंगी और इसका सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस योजना की घोषणा की. केजरीवाल ने आगे बताया कि इस योजना को लागू करने के लिए संबंधित अधिकारियों से बात की गई है और उन्होंने इस पर एक डिटेल प्रपोजल बनाने को कहा है.

हालाँकि केजरीवाल ने मीडिया को ये भी बताया कि जो महिला आर्थिक तौर पर सक्षम हैं, वह टिकट खरीद लें, जिससे सब्सिडी पर बोझ ना पड़े. सीएम केजरीवाल ने अफसरों से इस बारे में प्रस्ताव बनाकर देने को कहा है की बसों और मेट्रो में इसको कैसे लागू करें.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में महिलाओं के सफर में छूट देने को लेकर संकेत शनिवार को नई दिल्ली में एक जनसभा की थी. जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार डीटीसी बसों और दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को किराए से छूट देने पर विचार कर रही है ताकि उनकी सुरक्षा के मद्देनजर उन्हें सार्वजनिक परिवहन के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया जा सके.

उम्मीद है की 2 से 3 महीने में ये सेवा लागू हो जाएगी. दिल्ली सरकार का यह क़दम निस्चित रूप से सराहनिय और उम्मीद की किरण है, ख़ास कर उन महिलाओं के लिए जो आर्थिक रूप से कमज़ोर हैं. अगर दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो और डीटीसी-क्लस्टर बसों में महिलाओं को किराए से राहत देने में सफल हो जाती है तो TimesNow द्वारा जारी एक जानकारी के अनुसार, दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाली एक आम कामकाजी महिला हर महीने लगभग 3000 रुपए और डीटीसी बसों में सफर करने वाली आम कामकाजी महिला हर महीने लगभग 1300 रुपए तक बचत कर पाएँगी.

दिल्ली सरकार इस योजना को लागू जल्द से जल्द लागू करना चाहती है, यही नहीं लोगों से इस मामले में सुझाव भी मांगे गए हैं कि इस योजना को कैसे लागू किया जाए. दिल्ली की जनता इस योजना से सम्बंधित सुझाव इस email id: [email protected] पर दे सकती है. केजरीवाल ने एक सवाल के जवाब में बताया है कि इस योजना को लागू करने के लिए केन्द्र सरकार से मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि वह किराया बढ़ा नहीं रहे हैं बल्कि सब्सिडी दे रहे हैं. दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने आगे बताया कि महिलाओं को दी जाने वाली सब्सिडी का जो खर्च आएगा वह किसी पर थोपा नहीं जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here