[Video] भारतीय वायु सेना का पायलट लापता, पाकिस्तान ने कहा हमारी हिरासत में है विंग कमांडर अभिनंदन

0
1526
one-indian-pilot-is-missing-says-indian-government-pakistan-claims-wing-commander-abhinandan-in-custody-IndiNews

भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनातनी और युद्ध जैसे माहौल के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है कि भारत का एक मिग-21 क्षतिग्रस्त हुआ और एक पायलट लापता है.

बता दें की भारतीय विदेश मंत्रालय के बयान आने के पहले से ही पाकिस्तान की मीडिया में ये ख़बर चलायी जा रही थी की पाकिस्तानी सैना ने Mig-21 को गिरा दिया है और साथ हीं भारतीय वायु सेना का पायलट विंग कमांडर अभिनंदन और एक अन्य पायलट को क़ब्ज़े में ले लिया गया है. हालांकि भारत ने एक ही पायलट के ग़ायब होने की बात कही है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार और एयर वाइस मार्शल आर जी के कपूर ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कहा “पाकिस्तान ने भारतीय सैनिक ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की, हमारी सेना तैयार थी इसलिए उनकी कोशिश नाकाम कर दी गई. एरियल एनगेजमेंट में मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तानी विमान को गिरा दिया, पाकिस्तानी साइड में उनका गिरता हुआ विमान ग्राउंड फोर्सेस ने देखा.”

उन्होंने आगे कहा, “दुर्भाग्यवश इस इनगेजमेंट में हमारा मिग विमान गिर गया, और पायलट ‘मिसिंग इन एक्शन’ है, पाकिस्तान ने हमारे पायलट के हिरासत में होने का दावा किया है और हम उनके इस दावे की पड़ताल कर रहे हैं.”

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान की हिरासत से कल रिहा होंगे वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन

पाकिस्तान में सेना के मीडिया विंग इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन (ISPR) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक वीडियो जारी कर बताया की “पाकिस्तानी सैना ने दो भारतीय वायु सेना का पायलट अपने हिरासत में लिया है, जिसमें भारतीय वायु सैना के एक जवान घायल थे जिन्हें तत्काल ही अस्पताल में भर्ती किया गया है और वो उम्मीद है वो जल्द ठीक हो जाएँगे.”

वीडियो में भारतीय वायु सेना की वर्दी पहने व्यक्ति की आंखों पर पट्टी बंधी है. यह व्यक्ति ख़ुद को विंग कमांडर बताते हुए अपना नाम अभिनंदन बता रहा है. इस व्यक्ति की वर्दी में अँग्रेज़ी में उसका नाम लिखा है और यह व्यक्ति अपना सर्विस नंबर भी बता रहा है.

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान की हिरासत से कल रिहा होंगे वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन

इस घटन से सम्बंधित कई और विडीओ मीडिया में चलाए जा रहे हैं जिसमें दिखाया जा रहा है की कैसे पाकिस्तानी सैना ने भारतीय वायु सेना का पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को गिरफ़्तार किया है.

ये एक और विडीओ है जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी सैना की तारीफ़ करते दिखाई दे रहे हैं. (Video Source: DBTV Live)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here