14 दिन तक कोरोना वायरस का कोई केस नहीं आई तो रेड जोन जिले होंगे ऑरेंज

0
840
red-zone-area-with-no-covid-19-case-for-14-days-will-be-listed-to-orange-zone

COVID19 मामले में भारत सरकार निरंतर इस प्रयास में है की जल्द से जल्द सब पहले के तरह नोर्मल हो जाए, इसी प्रयास के तहत देश भर को तीन हिस्सों में बांटा गया है; रेड ज़ोन (Red Zone), ऑरेंज ज़ोन (Orange Zone), और ग्रीन ज़ोन (Green Zone). रेड ज़ोन में ऐसे ज़िले आते हैं जहाँ संक्रमितों के संख्या अधिक है और लगातार नाए मामले सामने आ रहे हैं, ऑरेंज ज़ोन में ऐसे ज़िलों को रखा गया है जहाँ COVID19 के कम मामले हों और संक्रमन सुधार के रास्ते पर हो वहीं ग्रीन ज़ोन में ऐसे ज़िले आते हैं जहाँ कोई COVID19 संक्रमित नहीं पाया गया हो.

देश में COVID19 संक्रमन से लड़ने के प्रयसों की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की अध्यक्षता में एक बैठक की गयी, जहाँ ये फैसला लिया गया की जिन रेड जोन वाले 170 जिलों में 14 दिन के भीतर संक्रमण का नया मामला नहीं आता है तो उसे आरेंज जोन में रख दिया जाएगा.

red-zone-area-with-no-covid-19-case-for-14-days-will-be-listed-to-orange-zone
Image Credit: WikiMedia

साथ ही अगले 14 दिनों के भीतर भी कोई मामला नहीं आता है तो उसे ग्रीन जोन जिलों में रखा जाएगा. देश में 170 जिले रेड जोन में है. इनमें से 123 जिलों में कोरोना की बड़ी आउटब्रेक हुई है जबकि 47 जिलों में कलस्तर आउटब्रेक हुई है. सरकार ने इन 170 ज़िलों को रेड ज़ोन में रखा है और इन ज़िलों की सीमाओं को भी सील कर दिया गया है.

देश में 207 ज़िलों को आरेंज जोन में रखा गया जहां संक्रमणों की संख्या सीमित है. इसके अलावा 353 जिले ग्रीन जोन में है. ग्रीन जोन की सूची वाले जिलों में कोरोना संक्रमण का अब एक भी मामला नहीं है.

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अधिकारियों से कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में पीपीई की गुणवत्ता के साथ किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओ को उच्च गुणवत्ता के मेडिकल सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता तत्काल सुनिश्चित की जाए. पीपीई के उत्पादन बढ़ाने पर भी चर्चा की गई। बैठक में विदेश, शहरी विकास, गृह राज्यमंत्री, रसायन एवं उवर्रक मंत्री तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

इस समय कोरोना महामारी से संक्रमित लगभग 11616 मरीजों का देश के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. शुक्रवार शाम तक कुल 1767 लोग ठीक हो चुके हैं. देश में COVID19 मामले में फ़िलहाल मृत्यु दर 3% और स्वस्थ होने की दर 12% है. साथ हीं इस बैठक में बताया गया की अन्य देशों की तुलना में भारत में स्थिति नियंत्रण में है.