CM अरविंद केजरीवाल ने किया दिल्ली के पहले सैनिक स्कूल का उद्घाटन

0
692
arvind-kejriwal-inaugurates-sainik-school-bhagat-singh-armed-forces-preparatory-school-Onine Hindi News-IndiNews-00003

दिल्ली सरकार ने आज दिल्ली के बच्चों को बड़ी सौगात देते हुए शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपरेटरी स्कूल (Shaheed Bhagat Singh Armed Forces Preparatory School) का उद्घाटन किया. CM Arvind Kejriwal ने इसका उद्घाटन करते हुए कहा कि ये स्कूल बच्चों के लिए पूरी तरह फ्री है और इसमें बच्चे सेना भर्ती की तैयारी कर सकेंगे. विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस “Bhagat Singh Armed Forces Preparatory School” में बच्चों को सैनिक स्कूल के तर्ज़ पर सैन्य विभागों में जाने की विशेष शिक्षा दे जाएगी.

इस मौक़े पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया, बच्चे यहां नेशनल डिफेंस अकेडमी (NDA) से लेकर नेवी, एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए ट्रेनिंग ले सकेंगे. उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा, “आज हमारा वो सपना पूरा हुआ है जिसे हमने करीब दो साल पहले देखा था.” दिल्ली में जो बच्चे फौज में जाना चाहते हैं, देश के लिए सेवा करना चाहते हैं, देश के लिए मर-मिटना चाहते हैं उनके लिए अब तक फॉर्मल सिस्टम नहीं था जो उनको फौज में भर्ती होने के लिए तैयार कर सके. अब तक बच्चे खुद अपनी तैयारी कर फौज में भर्ती होते थे. अन्य राज्यों में इस तरह के स्कूल हैं. वहीं, अब दिल्ली में भी ऐसे स्कूल की शुरूआत हो गई है जो बच्चों को फौज में भर्ती की ट्रेनिंग देगा.

arvind-kejriwal-inaugurates-sainik-school-bhagat-singh-armed-forces-preparatory-school-Onine Hindi News-IndiNews

CM अरविंद केजरीवाल ने बच्चों से कहा कि स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह पर इसलिए रखा गया है, ताकि उनसे हर बच्चे को प्रेरणा मिले. यह स्कूल 14 एकड़ सभी सुविधाओं से लैस मॉडर्न स्कूल बनाया जा रहा है.

arvind-kejriwal-inaugurates-sainik-school-bhagat-singh-armed-forces-preparatory-school-Onine Hindi News-IndiNews

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सैनिक स्कूल के बारे में ज़्यादा जानकारी देते हुए कहा कि यहां पर सारे ऑफिसर के गुण सिखाए जाएंगे, जो आर्मी में होती है. साइकोमेट्रिक टेस्ट, ग्रुप टास्क, मॉक इंटरव्यू करावाए जाएंगे और व्यक्तित्व विकास किया जाएगा. साथ ही वर्कशॉप कराई जाएंगी, जो बड़े-बड़े स्कूलों में नहीं नहीं होता है. एनडीए, नेवल अकेडमी, यूनिफार्म सर्विसेज के जितने इंट्रेंस एग्जाम है, उन सबके लिए बच्चों को तैयार किया जाएगा. बच्चों को उचित ट्रेनिंग के लिए फौज के रिटायर्ड अफिसर्स, विशेषज्ञ से कोचिंग करवाया जाएगा. जो प्रशिक्षित प्रशिक्षक हैं, उनसे कोचिंग करवाई जाएगी.

arvind-kejriwal-inaugurates-sainik-school-bhagat-singh-armed-forces-preparatory-school-Onine Hindi News-IndiNews