मोदी के एक झप्पी से 850 भारतीय कैदी की रिहाई, राजनीतिक मुद्दा बना रही कांग्रेस

0
1230
Crown Prince Muhammad bin Salman has ordered the release of 850 Indian prisoners lodged in Saudi jails-IndiNews
Photo Credit: thedailystar.net

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान दो दिवसीय दौरे पर मंगलवार को भारत पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट जाकर गले लगाकर उनका स्वागत किया. बुधवार को पीएम मोदी के साथ मोहम्मद बिन सलमान ने द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान सऊदी अरब और भारत के बीच 5 अहम समझौते हुए. इनमें नेशनल इन्वेस्टर फंड में निवेश, टूरिज्म, हाउसिंग कॉर्पोरेशन, ब्रॉडकास्टिंग के क्षेत्र में समझौता हुआ.

इसके साथ ही एक और समझोता हुआ जो मानवीय दृष्टिकोण से बहुत मायने रखता है. सऊदी अरब अपने जैल में बंद 850 कैदी को रिहा करने का फैसला किया है.

प्रधानमंत्री के झप्पी के ऊपर कांग्रेस बहुत ही आक्रामक है और पुलवामा हमले के बाद देश में बने माहौल का फायदा उठाने के लिए ज्यादा देशभक्त दिखना चाहती है. लेकिन कांग्रेस वाले ये भुल जाते हैं की दो देशों के साथ विदेश निति अलग चल सकती है. कांग्रेस का कहना है की सऊदी ने क्राउन प्रिंस के पाकिस्तान दौरे पर पाकिस्तान को 20 बिलियन डॉलर के इन्वेस्टमेंट की घोषणा की है. इस तरह से वो पाकिस्तान का मददगार है. परन्तु ये जानना भी जरुरी है की सऊदी ने भारत से 100 बिलियन निवेस की बात की है.

यही नही कांग्रेस को प्रधानमंत्री के प्रोटोकॉल तोड़ कर सऊदी प्रिंस के सम्मान की बात भी पसंद नही आयी.

मौजूदा हालत में जब भारत और पाकिस्तान युद्ध की और बढ़ रहा है भारत का यह प्रयास होना चाहिए की ज्यादा से ज्यादा देश को अपने पाले में लाया जा सके. मोदी का यह कदम इसी दिशा में किया गया एक प्रयास है.

पत्रकार मानक गुप्ता ने अपने ट्वीट में इसे अच्छे से व्यक्त किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here